ईश्वर का भौतिक अस्तित्व

मैं अपने Physics के पहले ही Class में यह Proof करता हूँ कि यदि ईश्वर है तो भी वो आपके किस्मत के फैसले पांसे फेंक कर नहीं करता। ईश्वर सर्वशक्तिमान है और वो कुछ भी कर सकता है इसे गलत प्रमाणित करने के लिए  मैंने आपको क्लास में कई उदाहरण दिए होंगें, जैसे ईश्वर आत्महत्या नहीं कर सकता। जैसे ईश्वर इतनी ऊँची दीवार नहीं बना सकता जिसके दूसरी ओर वो खुद ही न फान पाये। इन उदाहरणों से मैं ये साबित करता हूँ कि ये दुनिया किसी के मनमानी से नहीं चलता, ये दुनिया कुछ निश्चित नियमों से चलता है और इन्हीं नियमों का अध्धयन Physics है। मैं आपको बताता हूँ कि जिस वक्त इस सृष्टि को ईश्वर ने बनाया था उस वक़्त भी ईश्वर को ये ज्ञात था कि अभी इस वक़्त क्या होने वाला है, तो उसे जो करना होगा वो वह उसी वक़्त कर चुका होगा, ऐसे में उसे अभी कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। और जो वो कर चुका वही Physics है। मैं ये भी बताता हूँ, कि जिस प्रकार आप अपने आप को धक्का दे कर गिरा नहीं सकते, आप गाड़ी को धक्का लगाने के लिए गाड़ी के बाहर उतरते हैं, उसी प्रकार कोई भी आंतरिक बल किसी भी निकाय पर काम नहीं कर सकती। कार्य करने के लिए बाह्य वातावरण होना चाहिए। चूँकि इस दुनिया में ईश्वर के अलावा कुछ भी नहीं, हैम भी इसी ईश्वर के अंग हैं, इसलिए यह ईश्वर कोई भौतिक कार्य नहीं करता। यदि ऐसा होता तो इस universe की ऊर्जा कमती जाती, जो नहीं होता। इन सभी उदाहरणों से मैं ये साबित करने की कोशिश करता हूँ कि ईश्वर निक्कमा है वो कोई काम नहीं करता। पर कल के Work, Power & Energy के क्लास में मैं ये साबित कर के दिखाऊंगा कि ईश्वर का भौतिक अस्तित्व (Physical Existence) है। इसलिए कल का क्लास किसी भी कीमत पर न मिस करें।

Post a Comment

0 Comments